addes1

Tracking

Tuesday, October 25, 2011

General Knowledge in Hindi (क्या तुम जानते हो?)

क्या तुम जानते हो?
कोलंबो। पाकिस्तान की टीम गुरुवार को जब यहाँ आर प्रेमदासा स्टेडियम में क्रिकेट विश्वकप ग्रुप ए के अपने अगले मुकाबले में कनाडा का सामना करने उतरेगी तो उसका लक्ष्य जीत दर्ज करके 12 साल के इंतजार के बाद नॉकआउट चरण में जगह लगभग पक्की करना होगा।
क्या है विकीलीक्स?
(मंगलवार 30 नवंबर 2010)
विकीलीक्स कुछ महीने पहले तब चर्चा में आई जब उसने अफगान वॉर डायरी के नाम से 90 हजार अमेरिकी सैन्य दस्तावेज सार्वजनिक किए। इनमें अमेरिका के सैन्य अभियानों और अफगानिस्तान-पाकिस्तान में गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी थी। विकीलीक्स ने अमेरिकी सैन्य दस्तावेजों के आधार पर सार्वजनिक किया कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में तालिबान चरमपंथियों को सहयोग देता रहा है। लेकिन विकीलीक्स ने इन दस्तावेजों के प्राप्त होने के स्रोत के बारे में जानकारी नहीं दी है।
(शनिवार 28 अगस्त 2010)
भारत का सबसे ऊँचा (करीब २५२ फुट) शिव मंदिर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मध्य में स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर है। मंदिर का शिखर दक्षिण भारत के तंजावुर स्थित वृहदेश्वर मंदिर की ऊँचाई से ज्यादा है। इसमें मुख्य शिखर के अलावा दो अन्य शिखर भी हैं। मंदिर की अंदर की दीवारों पर श्रीमद्भगवतगीता के श्लोक अंकित हैं। इसके अलावा दीवारों पर संतों के अनमोल वचन भी संगमरमर पर उकेरे गए हैं। मंदिर के दोनों तरफ खूबसूरत मूर्तियाँ बनी हैं।
देश में विदेश जैसा चेन्नई
(बुधवार 4 अगस्त 2010)
दूसरे दिन मैं थोड़ा ठीक महसूस कर रही थी। मुझे पपीता खाने की इच्छा हुई। अब उसे समझाऊँ कैसे? अचानक मुझे याद आया कि कूड़े की बाल्टी में बासी कटे पपीता के कुछ टुकड़े हैं। मैंने बाल्टी से पपीते का छिलका निकाल उसे दिखाया और पचास का नोट पकड़ा दिया। पंद्रह मिनट के भीतर ही वह पपीता लेकर हाजिर थी।
मेरे देश में बादलों का रास्ता
बारिश कैसे आती है यह जानने से पहले यह याद रखो कि "हवाएँ हमेशा उच्च वायुदाब से कम वायुदाब वाले इलाके की ओर चलती हैं।" अब बात फिर शुरू करते हैं। गर्मी के दिनों में भारत के उत्तरी मैदान और प्रायद्वीपीय पठार भीषण गर्मी से तपते हैं और यहाँ निम्न वायुदाब का क्षेत्र बन जाता है।

1 comment:

Khan ashraf said...

Ye site hame accha knowledge de rhi h is pr acche acche ques h jise pad kr ham maxium knowledge hasil kr sakenge

 
design by: amdg